करियर में चाहते हैं बुलंदी पर पहुंचना? ये 4 टिप्‍स करेंगे आपकी मदद

करियर में सफलता पाने के लिए मेहनत के साथ-साथ टाइम मैनेजमेंट भी जरूरी है. टाइम मैनेजमेंट यानी सही वक्त पर हर काम खत्म कर लेना. कई बार हमारे काम पूरे नहीं हो पाते और टाइम पूरा गुजर जाता है. हमें पता ही नहीं चल पाता कि वक्त कहां चला गया. ऐसे में 4 टिप्स टाइम को मैनेज करने में काम आ सकते हैं...

1. सबसे पहले यह पता करें कि आपका टाइम जाता कहां है. इसके लिए एक सप्ताह तक अपने काम और वक्त को ट्रैक करें. यानी यह नोट करें कि कौन सा काम कितने वक्त का था और आपने उसमें कितना वक्त लिया. साथ ही यह भी कि कौन सा काम जरूरी नहीं था लेकिन आपने उसमें अपना वक्त दिया.

2. अगले दिन/सप्ताह किए जाने वाले प्रमुख कामों की एक लिस्ट बना लें. साथ ही यह भी नोट करें कि किस काम में आपको कितना वक्त लग सकता है. यह प्लानिंग आपको समय से सारे काम कर लेने में मदद करेगी.

3. लिस्ट में कामों को वरीयता आधार पर सेट करें कि कौन सा काम सबसे ज्यादा जरूरी है और सबसे पहले किया जाना है.

4. वरीयता वाले कामों में और कम महत्वपूर्ण कामों में लगने वाले वक्त का भी एक अनुमान लगाएं. अगर कोई काम 1 घंटे का है तो मार्जिन के तौर पर एक्स्ट्रा 15—20 मिनट लेकर चलें. अगर आपको उस काम में इससे भी ज्यादा वक्त लग रहा है तो फिर आप पता कर सकेंगे कि टाइम कहां और कैसे एक्स्ट्रा लग गया.




Aarti yadav

Good post

2019-09-28 16:09:52